एक साहित्यकार की कहानी

 जिंदल साहब ढेड सौ रूपये किलो, जिंदल साहब ढेड सौ रूपये किलो। देहरादून राजपुरा रोड पर टहल रहा था मै, तो साईड रोड से आवाजे आ रही थी, जिंदल साहब ढेड सौ रूपये किलो। उत्सुकता हुई जाकर देखा जाए। पास जाकर देखा तो एक नौजवान 200-300 किताबें जमीन पर रख कर आवाजे लगा रहा था, जिंदल साहब........! मैने पास जाकर पूछा कि भाई भैंसा भी तीन सौ रूपये किलो बिक रहा है और तू कौन से जिंदल साहब को ढेड सौ रूपये किलो बेच रहा है। वो मुझे पहचान गया क्योंकि मेरे नावलो के पीछे छोटा सा मेरा फोटो भी था। बडी इज्जत दी उसने मुझे। चार ईंटे लगाकर बैठा हुआ था वो, तुरंत अपने नीचे से दो ईंटे निकाली और बडे प्यार से मुझे बैठाया। जोर से आवाज दी शंकर एक बडिया सी चाय लाऔ जिंदल साहब आए है। वो ही जिंदल साहब जिनकी किताबे तू मेरी फड से उठा कर पढता है पर खरीदता नही। मेरे मन को तसल्ली हुई कि चलो एक चाय वाला तो मेरी किताबे पढता है, कल को कुछ बन गया तो पदम्श्री तो मिल ही जाएगा अपन को। चाय आई, शंकर ने पैर छूकर अभिनंदन किया और अपने पास से पांच रूपये वाला बिस्कुट का पैकेट भी दे गया। एक साहित्यकार के लिए गरीब का बिस्कुट का पैकेट पदम्श्री से बडा सम्मान था। फिर मैने किताबे बेचने वाले से पूछा यह क्या है जिंदल साहब ढेड सौ रूपये किलो। वह बोला, सर हिंदी साहित्य पढता ही कौन है। यदि मै आवाज लगाऊ कि हिंदी साहित्य 150 रूपये किलो तो कोई देखने भी नही आता। जिंदल साहब जिंदल साहब चिखने से दो तीन लोग उत्सुकता से आ जाते है तो उनमे से एकाध एक दो किताबे ले जाता है। क्या करे साहब परिवार तो पालना ही है। पहले "देवर - भाभी के किस्से" जैसा साहित्य बिक जाता था पर अब तो मोबाइल पर सीधे फिल्म ही है तो उसे भी कोई नही खरीदता। साहित्य की दूरदशा देखकर मन भर आया। मैने भाई को गले लगाया और भारी भारी कदमो से चलने लगा। थोडी दूर गया था फिर कानो मे आवाज आई जिंदल साहब ढेड सौ रूपये किलो........

बहुत चाहने वाले कहते हैं जिंदल जी किताब लिखो। मै कहता हूं फेसबुक ही सही है भाई लोगों। कम से कम जिंदल ढेड सौ रूपये किलो तो नही बिक रहा😁😁😁😁😁😁😁

ENJOY HINDI LITERATURE AND ENJOY EVERY MOMENT.

Comments

Popular posts from this blog

मलिहाबाद में नृशंस वारदात मैट्रो ढाबा संचालक की पत्नी समेत कुल तीन लोगों को गोली मारकर हत्या की की गई

चन्द्रभान गुप्ता कृषि महाविद्यालय लखनऊ में फ्रेशर पार्टी का आयोजन

कछौना की बेटी का दिल्ली पुलिस में चयन क्षेत्र में हर्ष का माहौल