घर-घर डेंगू सर्च अभियान: स्वास्थ्य कर्मचारियों ने गौसगंज में घर-घर जाकर जांचा डेंगू का लार्वा





*कछौना, हरदोई।* विभागों में आपसी समन्वय की कमी व लोगों में जागरूकता के अभाव व स्वास्थ्य सेवाओं में दवाओं व जांचों व डॉक्टरों की कमीशन के चलते डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। गौसगंज में दो लोगों की डेंगू से जान चली गई। स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया। वहीं अन्य विभाग कुंभकर्णीय नींद में है। प्रभारी अधीक्षक डॉक्टर किसलय बाजपेयी के नेतृत्व में लैब टेक्नीशियन डॉक्टर विकास वर्मा की टीम ने गौसगंज गांव में रविवार को घर-घर जाकर प्रभावित लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर जांचे की।


वहीं घरों में रखें कूलर व फ्रिज के पीछे रखी ट्रॉली की विधिवत सफाई की। डीडीटी व  एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया। जलभराव वाले स्थानों की सफाई के लिए निर्देशित किया गया। वहीं आमजनमानस से अपील की छत पर पानी की टंकी का ढक्कन खुला न रखें। समय-समय पर टंकी की सफाई का ध्यान रखें।

डेंगू का मच्छर अधिकतर दिन के समय ही काटता है। फुल कपड़ा पहने, मच्छरदानी का प्रयोग करें। घरों में छतों पर रखे खिलौने, प्लास्टिक कंटेनर, टायर, गमलों की सफाई अवश्य करें। किसी दशा में जलभराव न होने दे। बुखार होने पर योग डिग्री धारी डॉक्टर से दवा ले। स्वयं कोई दवा न ले। डेंगू से  बचाव ही एक मात्र उपाय है। मच्छर से बचाव व जल भराव न होने दे।

इस अभियान को स्वास्थ्य विभाग ही अकेले कार्य कर रही है। उसके सहयोग में ग्राम पंचायत विभाग, आंगनवाड़ी विभाग योगदान नहीं कर रहे हैं। टीम में संभावित 51 लोगों की जांच की। 357 घरों का रिडक्शन किया गया।

काफी घरों में फ्रिज कूलर गमले में खाली पड़े टायरों में लार्वा निकला है। लव निकलने वाले घरों को नोटिस दिया गया। टीम में संदीप, सुरेंद्र, अवनीश, धीरेंद्र, प्रेम कुमार, देश दीपक मिश्रा, विनीत कुमार, सुनील कुमार सिंह, कृपांशु, प्रमोद व फाइलेरिया डॉक्टर सहित जिला मलेरिया अधिकारी की टीम अभियान में मौजूद रहे।



रिपोर्ट - पी०डी० गुप्ता

Comments

Popular posts from this blog

मलिहाबाद में नृशंस वारदात मैट्रो ढाबा संचालक की पत्नी समेत कुल तीन लोगों को गोली मारकर हत्या की की गई

चन्द्रभान गुप्ता कृषि महाविद्यालय लखनऊ में फ्रेशर पार्टी का आयोजन

कछौना की बेटी का दिल्ली पुलिस में चयन क्षेत्र में हर्ष का माहौल