सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संडीला में अंतराष्ट्रीय महावारी स्वच्छता दिवस मनाया गया

 


रिपोर्ट - मुकेश सिंह

आज दिनांक 28/05/2024 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संडीला के प्रांगण में अंतराष्ट्रीय महावारी स्वच्छता दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एचसीएल फाऊंडेशन के कार्यक्रम अधिकारी दिव्यांशु साकेत , स्टाफ नर्स नैंसी मिश्रा, सीएचसी संडीला की  मेडिकल ऑफिसर डा. सरोज शर्मा , अर्श काउंसलर सत्या शर्मा , बीपीएम आशीष ,सभी स्टाफ नर्स , एएनएम , संगिनी ,आशा, आगनवाड़ी सेविकाए उपस्थित थी।

इस अवसर पर क्षेत्र के कई लाभार्थियों जैसे किशोरिया , गर्भवती महिलाएं, धात्री महिलाएं एवं क्षेत्र की 15-49 वर्ष की अन्य महिलाओं को बुलाकर उन्हें मासिक धर्म से संबंधित जानकारी दी गई, उनकी खून की जांच की गई, मासिक धर्म के समय  उपयोग करने के लिए  पैड का वितरण किया गया,  मासिक धर्म से जुड़ी पुस्तिका का वितरण सभी लाभार्थियों को किया गया तथा व्यक्तिगत एवं समूह में सभी लाभार्थियों को परामर्श दिया गया।


एचसीएल फाउंडेशन से दिव्यांशु जी के द्वारा महामारी के समय पैड का इस्तेमाल एवं उचित निस्तारण, किशोरावस्था के दौरान उचित खान - पान एवं माहवारी से जुड़ी भ्रांतियां तथा मिथक के बारे में सभी लाभार्थियों को जानकारी दी गई ।

डॉ. सरोज ने माहवारी क्या है एवं क्यों होती है इस विषय में जानकारी प्रदान की, इस अवसर पर कुल 67 लाभार्थियों की खून की जांच की गई 85 लाभार्थियों को परामर्श दिया गया तथा 96 लाभार्थियों को पद वितरण किया गया

67 लाभार्थियों की खून की जांच की गई 

85 लाभार्थियों को परामर्श दिया गया 

96 लाभार्थियों का पैड विवरण किया गया

कार्यक्रम के सफल संचालन के पश्चात सभी लाभार्थी अति प्रसन्न थे एवं उन्होंने सीएससी संडीला के अधिकारियों को जागरूकता प्रदान करने के लिए धन्यवाद किया।

Comments

Popular posts from this blog

मलिहाबाद में नृशंस वारदात मैट्रो ढाबा संचालक की पत्नी समेत कुल तीन लोगों को गोली मारकर हत्या की की गई

चन्द्रभान गुप्ता कृषि महाविद्यालय लखनऊ में फ्रेशर पार्टी का आयोजन

कछौना की बेटी का दिल्ली पुलिस में चयन क्षेत्र में हर्ष का माहौल