तोरिया की बुवाई के लिए उचित समय किसान शीघ्र करें बुवाई -प्रोफेसर सतेंद्र सिंह

 


तोरिया की खेती के लिए जिप्सम बहुत लाभकारी।



लखनऊ, 11 सितंबर। 

जहां पर एक तरफ तिलहन के उत्पादन को बढ़ाने की बात आती है तो तोरिया कम समय में फसल अच्छा उत्पादन दे देती है । 


https://sharechat.com/post/ZnNVve9?d=n&ui=BaVzn5M


अधिकतर किसान गेहूं की फसल लेने की लिए तोरिया की बुवाई करते हैं तोरिया की बुवाई हर संभव 15 सितंबर तक अवश्य पूर्ण कर लेनी चाहिए जिन किसानों ने अभी तोरिया की बुवाई नहीं की है वह समय मिलते ही बुलाई पूर्ण कर लें जो कृषि विशेषज्ञ डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि किसान टाइप- 36,  टाइप - 9, पी टी -303, पी टी- 30 की बुवाई करना चाहिये क्योंकि यह प्रजातियां 95 से 100 दिन का समय लेती हैं यदि समय से बुवाई नहीं की जाती है तो गेहूं की फसल लेट हो जाती है वहीं पर तोरिया भवानी प्रजाति की बुवाई सितंबर की दूसरे पखवाड़े में अवश्य पूर्ण कर लें । यह पकाने में 80 दिन का समय लेती है और 10 से 15 कुंतल प्रति हेक्टेयर उत्पादन हो जाता है। 


https://x.com/SudhirA68631807/status/1833903988137431332?t=llkuQ9HLxnx0GM8rDmF9Dw&s=19

सही उर्वरक प्रबंधन और देखरेख से तोरिया का उत्पादन बहुत अच्छा होता है जहां तक संभव हो सके उर्वरकों का प्रयोग मिट्टी परीक्षण की संस्कृति के आधार पर करना चाहिए असंचित क्षेत्र में 50 किलोग्राम नाइट्रोजन 20 किलोग्राम फास्फोरस प्रति व्यक्ति की दर से अंतिम बुवाई के समय प्रयोग करना चाहिए। सिंचित क्षेत्र में 100 किलोग्राम नाइट्रोजन 50 किलोग्राम फास्फोरस प्रति हेक्टेयर देना चाहिए फास्फेट का प्रयोग सिंगल सुपर फास्फेट के रूप में अधिक लाभकारी होता है क्योंकि इसमें 12% गंधक की भी उपलब्धता हो जाती है। चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय की कृषि विशेषज्ञ डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि तोरिया बहुत अच्छी फसल है और यदि समय से इसकी बुवाई हो जाती है तो उत्पादन अच्छा होता है और कीट तथा रोगों का खतरा कम रहता है। तोरिया की फसल में सल्फर को जिप्सम के रूप में देने से अधिक लाभ होता है एक हेक्टेयर में दो कुंतल जिप्सम का प्रयोग लाभकारी होता है जिप्सम के प्रयोग से  तेल का प्रतिशत बढ़ता है। 


पिछले वर्ष राजधानी में तोरिया की 800 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में बुवाई की गई थी इस वर्ष बक्शी का तालाब, माल, मलिहाबाद, इटौंजा एवं मोहनलालगंज क्षेत्र के किसान तोरिया की बुवाई प्रारंभ कर दिए हैं जहां पर जल भराव की स्थिति थी वहां पर अभी बुवाई प्रारंभ नहीं हुई है अनुमान लगाया जाता है कि पिछले वर्ष से 20% रकबा तो रिया का बढ़ेगा।


https://www.facebook.com/share/p/iVRpyi47nvd5Q1ez/?mibextid=xfxF2i

Comments

Popular posts from this blog

मलिहाबाद में नृशंस वारदात मैट्रो ढाबा संचालक की पत्नी समेत कुल तीन लोगों को गोली मारकर हत्या की की गई

चन्द्रभान गुप्ता कृषि महाविद्यालय लखनऊ में फ्रेशर पार्टी का आयोजन

कछौना की बेटी का दिल्ली पुलिस में चयन क्षेत्र में हर्ष का माहौल